केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीरए पर्यटन की दृष्टि से शानदार स्थल है। नैसर्गिक और दर्शनीयए कश्मीर ऊंचे हरे हिमालय में एक पालने के जैसा है और सारी दुनिया में अपनी अतुल्य प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। पहाड़ों की चोटियों से घिराए हरी भरी घाटियांए चमकती हुई झीलए मंदिरों और शानदार मुग़ल कालीन उद्यानों के लिए प्रसिद्धए इसने सदियों से ही कवियों को प्रेरित किया है। कश्मीर सड़क के किनारे लगे चिनार के पेड़ों और शांत लकड़ी के पुलों के मध्य उलझा हुआ सा लगता है। यहां हलचल भरे बाजारों काए सूफी दरगाहों का और महलों का जमावड़ा है। इसके साथए कश्मीरी व्यंजन और सेब और पास ही में घिरे हुए बगानों के अखरोट इसके आकर्षण को बढ़ाते है।

सर्दियों मेंए हल्की बर्फ से ढके कश्मीर में एक सफेद चमक सी आ जाती है और स्की खेलने वाले खिलाड़ियों को अपनी चर्चित ढलानों की ओर आकर्षित करता है। गर्मियों में जब ये बर्फ पिघलती है और वादी में फूल खिलते है तो ये किसी चित्रकार के चित्रफलक सा दिखता है

 इसी दौरान जम्मू पवित्र तापी नदी के तट पर स्थित है। यहाँ सैकड़ों मंदिरों का गुच्छा है। हिंदुओ के प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ वैष्णो देवीए जो की पास में ही स्थित हैए से लेकर दर्शनीय घिराव में बने ढेर सारे धार्मिक ढांचों के कारण जम्मू एक आदर्श स्थल है मंदिरों के दर्शन के लिए और आध्यात्मिक लहर में डूबने के लिए।